Latest Update

6/recent/ticker-posts

Advertisement

सूर्य ग्रहण रविवार 21 जून 2020 को होने जा रहा है Solar eclipse happening on sunday

सूर्य ग्रहण रविवार 21 जून 2020 को होने जा रहा है ( Solar eclipse happening on sunday )


यह सूर्य ग्रहण इस साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा। 21 जनवरी रविवार को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण पूरे भारतवर्ष और नेपाल, चीन, अफ्रीका, कांगो, इथोपिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान, आदि देशों में दिखाइए देगा। यह ग्रहण जिसमें सूर्य एक चूड़ामणि के रूप में दिखाई देगा। हिंदू पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण आषाढ़ मास, कृष्ण पक्ष, की अमावस्या को मिथुन राशि व मृगशिरा नक्षत्र में आरंभ होकर आद्रा मैं समाप्त होगा।

 सूतक का समय
20 - जून 2020 शनिवार
सूतक आरंभ रात्रि 10:13
ग्रहण का समय
21 - जून - 2020 रविवार
खंडग्रास सूर्यग्रहण का स्पर्श  सुबह 10:13
ग्रहण का मध्य 12:02
ग्रहण का मोक्ष  03:05

सूतक काल क्या है
गहन से 12 घंटे पहले सूतक काल आरंभ हो जाता है जिसके दौरान शुभ कार्य पूजा-पाठ धार्मिक कार्यों का आयोजन आदि नहीं किया जाता है। सूतक काल के दौरान मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं ताकि भगवान पर ग्रहण का कोई भी अशुभ प्रभाव ना पड़े । क्योंकि इस समय नेगेटिव ऊर्जा हावी हो जाती है।

सूतक काल और ग्रहण मैं क्या करें क्या ना करें
* किसी भी तरह का शुभ कार्य नहीं किया जाता है
* मंदिरों और पूजा स्थान के पट बंद कर दे जाते हैं।
* रसोई में खाना नहीं बनाया जा सकता है।
* ग्रहण खत्म होने के बाद गंगा स्नान और दान आदि करना चाहिए।
* इस दौरान आप मानसिक रूप से मंत्रों का जाप कर सकते हैं अपने इष्टदेव का ध्यान भी कर सकते हैं।
* ग्रहण समाप्त होने के बाद घर की साफ सफाई करनी चाहिए
* ग्रहण समाप्त होने पर घर पर स्थापित देवी देवताओं की प्रतिमा को स्नान कराना चाहिए और पूजा पाठ करनी चाहिए।

गर्भवती महिला विशेष ध्यान
हर गर्भवती महिला को ध्यान में रखना चाहिए कि सूर्य ग्रहण के समय किसी भी गर्भवती महिला को सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए सूर्य ग्रहण के समय ईश्वर का ध्यान जाप और पूजा करनी चाहिए सूर्य ग्रहण के दौरान भोजन करना दूषित होता है इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए भोजन को दूषित होने से बचाने के लिए  ग्रहण आरंभ होने से पूर्व भोजन और पीने के पानी में तुलसी का पत्ता डाल देना चाहिए ऐसा करने से भोजन दूषित नहीं होता |  ग्रहण समाप्त होने के बाद तुलसी के पत्ते को बाहर निकाल दें | सूर्य ग्रहण आरंभ होने के बाद गर्भवती महिला घर से बाहर आने के लिए यदि बाहर निकलना आवश्यक है, तो गर्भ पर तुलसी वह चंदन पीसकर लेप कर ले ग्रहण के समय गर्भवती महिलाएं ब्लेड और कैंची किसी भी काटने वाली वस्तुओं को न छूए और न हीं इनका प्रयोग करें ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को भगवान श्री कृष्ण के मंत्र जाप करना चाहिए ऐसा करना उनके लिए काफी शुभ साबित होगा |

सूर्य ग्रहण के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें
सूर्य ग्रहण के समय बच्चों से लेकर बड़ों तक कोई भी सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से ना देखें। नासा के अनुसार सूर्य ग्रहण को देखने के लिए सोलर फिल्टर गिलास में चश्मे का इस्तेमाल किया जा सकता है। बिना चश्मे से सूर्य ग्रहण देखने से आंखों की रोशनी को हानि पहुंच सकती है। ग्रहण के समय कार, गाड़ी, बाइक, साइकिल, आदि ना चलाएं। अगर कोई व्यक्ति ग्रहण के समय रास्ते में फस गया है तो अपने वाहन की लाइट जला कर सावधानीपूर्वक अपनी मंजिल पर पहुंचे।

ग्रहण के दौरान 12 राशियों पर प्रभाव और दान
मेष राशि
आपकी राशि से तीसरे स्थान में ग्रहण हो रहा है जो कि आपके लिए सामान्य फलदायक सिद्ध होगा। कड़ी मेहनत के अनुसार फल की प्राप्ति होगी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होना वह लोगों से सम्मान प्राप्त होगा। परंतु कुछ व्यक्तिगत परेशानी आपके जीवन में निराशा उत्पन्न कर सकती है। अतः संयम में रहकर कार्य करें।
दान:- आपके लिए आटा, गेहूं, मसूर की दाल, घी, आदि का आप दान कर सकते हैं।

 वृष राशि
आपकी राशि से दूसरे घर में ग्रहण हो रहा है जो कि आपके लिए आर्थिक पक्ष, व्यापार, नौकरी, आदि में नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है ऐसे में जो भी कार्य आप करें बड़ा सोच समझ कर करें। दूसरों को दिया हुआ पैसा आने में विलंब हो सकता है।
दान:- आपके लिए चीनी, घी, दही, आदि का आप दान कर सकते हैं

मिथुन राशि
आपकी राशि में ही है ग्रहण हो रहा है वाहन चलाते हुए सावधानी बरतें दुर्घटना चोट की संभावनाएं भी उत्पन्न हो रही है लड़ाई झगड़ा भी हो सकता है। इसलिए मन में शांति और संयम बनाए रखें संभल कर कार्य करें वरना हानि हो सकती है।
दान:- आपके लिए चीनी, अनाज, मूंग की दाल, आदि आप दान कर सकते हैं।

 कर्क राशि
आपकी राशि से 12 स्थान पर ग्रहण हो रहा है जो कि आपका क्रोध बढ़ाएगा आप अपने क्रोध पर काबू रखें। आपके खर्चों में भी वृद्धि होगी। जमीन जायदाद के मसलों में भी विवाद होने की संभावनाएं हैं।
दान:- आपके लिए दूध, दही, ओर मिश्री, आदि का दान कर सकते हैं।

 सिंह राशि
आपकी राशि से 11 वे स्थान पर ग्रहण हो रहा है जोकि व्यापार वृद्धि ओर नौकरी में प्रमोशन आदि के संकेत दर्शाता है जीवनसाथी या प्रेमिका के माध्यम से किसी भी प्रकार का आर्थिक लाभ होने के अच्छे संकेत हैं। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। किसी को कर्ज  देने से बचें।
दान:- आपके लिए गेहूं, सेव, गुड, आदि का दान कर सकते हैं।

कन्या राशि
आपकी राशि से दसवें स्थान पर यह ग्रहण हो रहा है जो कि आपके लिए शुभ संदेश ला सकता है पिता से धन लाभ मिल सकता है आने वाले समय में आपके लिए व्यापार वृद्धि होगी।
दान:- आपके लिए चीनी, कपूर, और गाय को हरा चारा आदि का दान करें।

तुला राशि
आपकी राशि से नौवें स्थान पर यह ग्रहण हो रहा है जो कि आपके भाग्य में रुकावट, वह कार्यों में देरी पैदा कर सकता है। अचानक से क्रोध बढ़ना और किसी से वाद-विवाद भी उत्पन्न होना आदि कृपा अपने मन को शांत रखें।
दान:-आपके लिए चीनी, दही, चावल, और मंदिर में शुद्ध घी का दान करें।

 वृश्चिक राशि
आपकी राशि से अष्टम भाव में यह ग्रहण हो रहा है जोकि कार्यों में कष्ट पैदा कर सकता है वाहन आदि चलाते समय सावधानी बरतें और अपने क्रोध को शांत रखें ओर ॐ नमः शिवाय का जाप करें।
दान:- आपके लिए गेहूं, शुद्ध घी, टमाटर, सेव, आदि का दान करें

 धनु राशि
आपकी राशि से सप्तम भाव में यह ग्रहण हो रहा है जो की परिवारिक वाद विवाद को जन्म दे सकता है पत्नी भी आपकी शांति भंग कर सकती है। मन में धैर्य बनाए रखें और जो भी कार्य करें बड़ा सोच समझ कर करें। अन्यथा हानि हो सकती है।
दान:- आपके लिए गुड, चना, लड्डू, और मंदिर में शुद्ध घी का दान करें।

 मकर राशि
आपकी राशि से छठे भाव में यह ग्रहण हो रहा है जो कि आपके लिए शुभ रहेगा इससे आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होगा और सत्रों में वृद्धि होगी।
दान:- आपके लिए गेहूं, आटा, चीनी, और काली गाय को चारा जरूर डालें।

 कुंभ राशि
आपकी राशि से पंचम भाव में यह ग्रहण हो रहा है जो कि आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा धन लाभ की प्राप्ति होगी संतान से सुख और सहयोग प्राप्त होगा। मानसिक स्थिति में सुधार आएगा।
दान:- आपके लिए गरीबों को भोजन करानाआपके लिए अच्छा रहेगा।

 मीन राशि
आपकी राशि से चतुर्थ भाव में यह ग्रहण हो रहा है यह आपकी सेहत बिगाड़ सकता है मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है आपके कार्यों में परेशानी ला सकता है लापरवाही से बचें और धैर्य में रह कर काम करें।
दान:-  आपके लिए नमक, चने की दाल और केले का दान करें।

नोट :-  आप महाराज जी से समय लेने के लिए या महाराज जी को कुंडली या वास्तु के प्रश्न के लिए आप सभी महाराज जी से मिल सकते हैं या ऑनलाइन कुंडली का विमोचन करा सकते हैं
Mobile:- +91, 9837740007 , Email :- sachintamaharaj@gmail.com
Online Consultancy fees :- ₹ 1100/- INR

Post a Comment

0 Comments